Best Web Blogs    English News

facebook connectrss-feed

RajeshTarun.com

Just another weblog

3 Posts

1 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.

The Immortals of Meluha: महादेव के मानव रूप की अभूतपूर्व गाथा

पोस्टेड ओन: 7 Jun, 2013 जनरल डब्बा,लोकल टिकेट में

अमीश त्रिपाठी (Amish Tripathi) की भगवान शिव पर आधारित ट्रायोलॉजी सीरिज का पहला उपन्यास था मेलुहा के मृत्युंजय (The Immortals of Meluha)। इस पुस्तक को खूबसूरत कल्पना के सहारे से देवों के देव महादेव (Mahadev) को और वास्तविक रूप में दर्शाने का प्रयत्न कहा जा सकता है। कहानी एक प्राचीन देश मेलुहा की है, जो कई शताब्दी पहले भगवान राम द्वारा स्थापित किया गया था।

Read: बीजेपी का कहर!!

meluhaअमीश त्रिपाठी (Amish Tripathi) के शिव-त्रयी का दूसरा उपन्यास है 'द सीक्रेट ऑफ द नागाज (The Secret of the Nagas)। इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहा यह उपन्यास। द सीक्रेट ऑफ द नागाज (The Secret of the Nagas) एक ऐसे रहस्यमय साम्राज्य से परिचय कराता है, जहां हर चीज ने मुखौटे पहने हैं और हर जगह कोई गहरा राज छिपा है। मेलुहा के मृत्युंजय (The Immortals of Meluha) के अंत से इस उपन्यास का आगाज होता है। नागाज सती पर हमला बोल देते हैं और मेलुहा के रक्षक शिव अपनी पत्नी को बचाने में कामयाब होते हैं।

नागाज जाते-जाते एक सिक्का छोड़ जाता है और उस सिक्के के दम पर शिव नागाज का रहस्य पता करने के लिए निकल पड़ते हैं। सती कार्तिक को जन्म देती है। एक अनोखे युद्ध में सती की रक्षा करने के लिए नागाज के सैनिक आ जाते हैं और यहीं मुलाकात होती है सती की अपने पुत्र गणेश और बहन काली से। यह नागा की रानी काली इस रहस्य को सुलझाती है या और उलझनें खड़ी करती हैं?

तीसरे और अंतिम कड़ी द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज (The Oath of the Vayuputras) में 'द सीक्रेट ऑफ द नागाज (The Secret of the Nagas) के अंत से कहानी शुरु होती है. इसमें शिव को पता चलता है कि वास्तव में सोमरस ही सारी मुश्किलों की जड़ है. इस्लिए शिव सोमरस का सेवन करने वालों के खिलाफ युद्ध छेड़ देते हैं. विशेषकर दक्ष और दिलीप जो भृगु के वश में होते हैं. शिव युद्ध के लिए वायुपुत्र से संपर्क करने परिथा जाते हैं. पर युद्ध के अंत तक शिव की पत्नी सती की हत्या हो जाती है. गुस्से में शिव मेलुहा और सोमरस का नाश कर कर देते हैं. इस प्रकार सोमरस और मेकुहा हा इतिहास से हमेशा-हमेशा के लिए नामो निशान मिट गया.

अमीश त्रिपाठी (Amish Tripathi) की मेलुहा के मृत्युंजय (The Immortals of Meluha) और इसकी सभी कड़ियां हिंदू धर्म में सर्वपूजनीय देवों के देव, महादेव (Mahadev) (Mahadev) की एक आदमकद रचना प्रतुत करती है. धार्मिक गाथाओं को मानवीय घटनाओं से जोड़ते हुए पुस्तक बहुत रोचक स्वरूप में लिखी गई है. सारी कड़ियां इस प्रकार जोड़ी गई हैं कि धार्मिक गाथाओं से जुड़े होने के बावजूद पाठक को इससे विमुख नहीं होने देती. हालांकि पुस्तक की मूल प्रति अंग्रेजी में है, पर हिंदी के पाठकों के लिए यह हिंदी में भी उपलब्ध है. एक उत्कृष्ट रचना है.

साभार: इंटरनेट

Read:

ब्लॉगिंग टिप्स: ब्लॉग पर कमेंट

हिंदी ब्लॉगिंग सम्मान

क्या यह मीडिया के कुकर्मों का फल है?

Tags: The Immortals of Meluha, Meluha, meluha ke mritunjay, meluha ke mritunjay hindi, Amish Tripathi, Amish Tripathi Books, Amish Tripathi Next Novel, Amish Tripathi Next Series, Mahadev, Amish Tripathi, The Secret of The Nagas, महादेव, अमिश त्रिपाठी



Tags: Non Veg Jokes in hindi  Adult Jokes  NonVeg Jokes & Dirty Adult Jokes in English  Hindi & Punjabi Like Adult Jokes  Sex Jokes  Santa Banta Jokes  Non Veg Jokes  Hindi Non Veg Jokes  ija Sali Non-Veg SMS Joke  Jija Sali Non-Veg Jokes  

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Similar articles : No post found

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

  • ज्यादा चर्चित
  • ज्यादा पठित
  • अधि मूल्यित